Blog

यूक्रेन की कहानी

यूक्रेन की कहानी।

यूक्रेन के साथ एक समस्या थी । उसमे आधे लोग खुद को रूसी मानते रूसी भाषा , रहन सहन खान पान , Culture , सभ्यता संस्कृति सब रूसी ही थी । बाकी आधे यूक्रेनी थे । मने यूक्रेन वाझ ए कन्फ्यूज्ड नेशन ऑफ कन्फ्यूज़्ड पीपुल । मने ऊ सब यही decide नही कर पाए कि ऊ सब रूसी हैं या यूक्रेनी । बहरहाल , ऐसे जनता एक फंतासी की दुनिया मे जीती है , Utopian World में ……कल्पना लोक में …… एक राजकुमार घोड़े पे सवार हो के आएगा और राजकुमारी सिंड्रेला को छुड़ा के ले जाएगा । सो 2015 में यूक्रेन में एक TV धारावाहिक शुरू हुआ । उसका नाम था Servant Of The People । वो धारावाहिक 2015 से 2019 तक लगातार चला और यूक्रेन में अत्यधिक पॉपुलर हुआ ।
मने लोगबाग उंस सीरियल के दीवाने थे । सीरियल में Volodymyr Zelensky नामक एक कॉमेडियन actor यूक्रेन के राष्ट्रपति का रोल करता था ।

2019 में सीरियल की लोकप्रियता को भुनाने के लिये उसने उसी नाम – Servant of the People नाम की एक political पार्टी बनाई और घोषणा कर दी कि वो राष्ट्रपति का चुनाव लड़ेगा। और उसने ये भी दावा किया कि वो बेहद ईमानदार है और देश से Corruption दूर कर देगा ।उसने बाकायदे चुनाव लड़ा और जनता ने उसे 73%से भी ज़्यादा मत दे के चुनाव जिता दिया ।  इस तरह Volodymyr Zelensky यूक्रेन का राष्ट्रपति बन गया । कालांतर में Feb 2022 में यूक्रेन के वाट लग गए ।
आज यूक्रेन के हर नागरिक उस गलती पर पछता रहा हैं । एक कामेडियन को राजनेता चुनने की गलती पूरा देश भुगत रहा है।
जिस देश के नागरिकों  को नेता चुनना नही आता न , उनके देश की ऐसे ही लंका लग जाती है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *